Blog

*जल्द होगी बरसात मौसम विभाग का अनुमान*

संवाददाता। रिपब्लिक न्यूज़ 18 उत्तराखंड देहरादून

मौसम विभाग देहरादून के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के अनुसार इस वर्ष भविष्यवाणी 60 फीसदी से अधिक सच होने की है।सभी विभागों को इसे ध्यान में रखते हुए अभी से अपनी तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए। अगर ऐसा हुआ तो उत्तराखंड का मौसम इस बार न सिर्फ सुहावना रहेगा बल्कि लोगों को गर्मी से भी निजात दिलाएगा।
उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (USDMA) ने मानसून की तैयारियों को लेकर विभिन्न विभागों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया.डॉ. बिक्रम ने कहा कि मौसम विभाग महकमों को मौसम पर लगातार एलर्ट भेजता है। इसका अनुपालन किया जाए तो आपदाओं के प्रभावों को काफी हद तक कम किया जा सकता है.विभागों को समय रहते अपनी-अपनी तैयारियां कर लेनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि विभाग मौसम की रियल टाइम मॉनीटरिंग भी कर रहा है। इससे काफी हद तक सटीक पूर्वानुमान लगाना संभव है। मौसम विशेषज्ञ रोहित थपलियाल ने बताया कि मौसम विभाग की वेबसाइट पर मौसम की पल-पल की जानकारी मौजूद है. उत्तराखंड भूस्खलन न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र (ULMLC) के निदेशक डॉ. शांतनु सरकार ने कहा कि राज्य में भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में बरसात के दौरान सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसे सभी क्षेत्रों के लिए न्यूनीकरण एवं प्रबंधन उपायों में संबंधित विभाग तेजी लाने की जरूरत है।

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button