उत्तराखंड

*उत्तराखंड/ जन सैलाब में डूबा सीमांत खटीमा क्षेत्र हाईवे पर तैरती नजर आई गाड़ियां*

ब्यूरो पब्लिक न्यूज़ 18/उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में जिलों में दो दिन से लगातार हो रही बारिश से जन जीवन अस्तव्यस्त है। चंपावत जिले में मानसून ने खतरे का ट्रेलर दिखाया है। यहां भारी बारिश के कारण क्वारला नदी पर बना झूला पुल बह गय जिससे 5 हजार लोगों का संपर्क कट गया है। जबकि तराई वाले बनबसा क्षेत्र में भीषण जलभराव से सैकड़ों लोगों की जान आफत में फंस गई।
देर रात से ही एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू में जुटी है। बनबसा क्षेत्र में अत्यधिक जलभराव के बीच 100 से अधिक महिला, पुरुष व बच्चों को सकुशल रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुँचा दिया गया है। हाईवे जलमग्न हो गया है हाईवे पर टोल टैक्स पर गाड़ियां तैरती हुई नजर आ रही है।
कुमाऊं में जल प्रलय लालकुआं में रेलवे ट्रैक डूबा, ट्रेनों का संचालन बंद, खटीमा में बाढ़ से हालात बेकाबू
रविवार से हो रही भारी बारिश से चंपावत जिले के जगपुरा और बनबसा में बाढ़ जैसे हालात हैं। जलभराव से दर्जनो परिवार पानी के बीच फंस गए। पानी लोगों के घरों के भीतर घुस गया। सूचना मिलते ही एसडीआरएफ की टीम तत्काल मौके पर पहुंची और जलभराव में फंसे लोगों का रेस्क्यू करके उनको सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। मुश्किल हालात में भी एसडीआरएफ कर्मियों ने रेस्क्यू ऑपरेशन को अंधेरे में ही अंजाम दिया। प्रभावित परिवारों को रैन बसेरा में ठहराया गया है।
जल प्रलय खटीमा,बनबसा और उधम सिंह नगर में आई  बाढ़ ,SDRF  की कई टीमें मैदान में उतरी लोगों को रेस्क्यू करने में जुटी
चंपावत में क्वारला नदी भी बारिश के कारण उफान पर है। नदी के प्रचंड वेग से नदी पर बना बेलखेत का झूला पुल बह गया है। पुल बहने से करीब क्षेत्र की पांच हजार आबादी का संपर्क जिला मुख्यालय और राज्य के अन्य हिस्सों से कट गया है। लगातार हो रही बारिश से जगह जगह भूस्खलन भी हो रहा है।

Related Articles

Back to top button